हल्द्वानी- केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कुमाऊं क्षेत्र लंबे समय से बहुप्रतीक्षित एम्स बनाए जाने की मांग को केंद्र सरकार द्वारा स्वीकार कर कुमाऊं मंडल के उधम सिंह नगर में एम्स ऋषिकेश के सुपर स्पेशलिटी सेटेलाइट केंद्र बनाए जाने के बड़े फैसले का स्वागत किया है। साथ ही केंद्रीय मंत्री भट्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का आभार जताया है। अजय भट्ट ने कहा है कि केंद्र सरकार उत्तराखंड की पग पग पर चिंता करता है इस  सेटेलाइट केंद्र की स्थापना के बाद  पूरे कुमाऊं क्षेत्र को बेहतर चिकित्सा स्वास्थ्य का लाभ मिलेगा।
केंद्र सरकार द्वारा कुमाऊं के उधम सिंह नगर में एम्स ऋषिकेश के सेटेलाइट केंद्र स्थापित करने की सहमति के बाद नैनीताल उधम सिंह नगर के सांसद व केंद्र में रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया का आभार जताते हुए मुख्यमंत्री वह राज्य सरकार को बधाई दी है। श्री भट्ट ने बताया कि 100 एकड़ जमीन पर 300 बेड का यह सुपर स्पेशलिटी सेटेलाइट केंद्र स्थापित होगा। जिसके लिए पूर्व में कई बार श्री भट्ट द्वारा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात कर आग्रह किया गया था। श्री भट्ट ने कहा कि एम्स के सेटेलाइट केंद्र के कुमाऊं क्षेत्र में खुलने से दूरस्थ पहाड़ से लेकर मैदान के गरीब व आमजन को सुपर स्पेशलिटी डॉक्टरों से चिकित्सा स्वास्थ्य का लाभ मिलेगा। श्री भट्ट ने यह भी बताया कि हाल ही में एम्स ऋषिकेश में आए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से कुमाऊं में ऐम्स खोलने को लेकर विस्तार से बात हुई थी और आज यह सरकार ने ऐतिहासिक सौगात दी है।
केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने बताया कि उत्तराखंड में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मासिटीकल एजुकेशन रिसर्च इंस्टिट्यूट (नाइपर) भी विचाराधीन है जो कि मिनिस्ट्री ऑफ केमिकल एंड फर्टिलाइजर के अंतर्गत आता है जिसकी प्रक्रिया भी केंद्र सरकार में गतिमान है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि कुमाऊं क्षेत्र में एम्स के सेटेलाइट केंद्र खोलना एक ऐतिहासिक कदम है उन्होंने उनके संसदीय क्षेत्र में इस सैटेलाइट केंद्र के प्रस्तावित होने का स्वागत करते हुए केंद्र सरकार का स्वागत किया है।
यह भी पढ़ें :  भारी बारिश से अब तक लगभग 7 हजार करोड़ का नुकशान - सीएम पुष्कर सिंह धामी, आकलन जारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here