1 अक्टूबर 2020 में शुरू किया बेकरी ग्रोथ सेंटर, 8 महीने में समूह को हुआ 10 लाख का प्रॉफिट
उधम सिंह नगर – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अगस्त को उत्तराखंड के महिला सहायता समूह से वर्चवल मोड से संवाद करने जा रहे है। जैसे ही इस बात की जानकारी जिला प्रशासन को लगी तो वह 12 अगस्त की तैयारियों में जुट गए है। वही महिला समूह खुसी से झूम रहा है। प्रशासन द्वारा मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी उधम सिंह नगर जनपद के नारी शक्ति सहायता समूह से संवाद करेंगे। नारी शक्ति समूह के क्यो हुए पीएम मोदी मुरीद इसके पीछे वजह ये है कि इस समूह ने महज 8 माह में समूह द्वारा संचालित बेकरी ग्रोथ सेंटर में ना सिर्फ कई महिलाओ को रोजगार दिया बल्कि 10 लाख का शुद्ध प्रॉफिट भी कमाया। मौजूदा समय मे भी संस्था को लाखो का ऑडर मिला है। जिला मुख्यालय रुद्रपुर स्थित महिला सहायता समूह द्वारा 1 अक्टूबर 2020 को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत बेकरी ग्रोथ सेंटर की सुरुआत की थी। महिलाओं काे रोजगार मुहैया कराने के साथ साथ सेंटर ने बहुत कम समय मे 10 लाख रुपये का शुद्ध प्रॉफिट कमाया है।
कोविड के बाद महिला सहायता समूह द्वारा आठ माह में मंडुए के 88 हजार बिस्किट के पैकेट तैयार कर 89 लाख 32 हजार का टर्नओवर किया है। जबकि शुद्ध लाभ 10 लाख 12 हजार का हुआ है। मौजूदा समय मे समूह द्वारा जुलाई, 2021 में आइसीडीएस की ओर से 55 हजार मल्टीग्रेन बिस्किट के आर्डर मिले हैँ, जिसमें से अब तक 11 हजार पैकेट तैयार किया जा चुका है। जिसकी कीमत 46 रुपये के हिसाब से 50 लाख 60 हजार रुपये है। ग्रोथ सेंटर अब तक 89 लाख 32 हजार का टर्नओवर सिर्फ आठ माह में कर चुका है।
महिला सहायता समूह नारी शक्ति की संचालिका चन्द्रमणि दास ने बताया कि शुरुआत में उनके समूह ने 15 महिलाओ को लेकर काम किया। धीरे धीरे आज ग्रोथ सेंटर को दो शिफ्ट में संचालित किया जाता है। मौजूदा समय मे 30 महिलाओ को बेकरी ग्रोथ सेंटर में रोजगार मिल रहा है। उन्होंने बताया कि जैसे ही उन्हें सूचना मिली कि प्रधानमंत्री उनके समूह से संवाद करना चाहते है तो उनका समूह झूम उठा। उनका पूरा समूह प्रधानमंत्री से संवाद करने के लिए उत्साहित है। उन्होंने बताया कि वह काफी खुश है कि प्रधामंत्री ने संवाद के लिए उनके समूह नारी शक्ति को चुना है।
ग्राम्य विकास प्रभाग के परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी ने बताया कि महिला सहायता समूह द्वारा बेहतर कार्य करते हुए बेकरी ग्रोथ सेंटर को ना सिर्फ चलाया बल्कि फ्रोफिट में भी लाया है। ग्रोथ सेंटर में तैयार पोस्टिक बिस्किट आगनबाडी केंद्रों में 3 साल 6 साल के बच्चों को वितरित किया जाता है। इससे महिलाओ को रोजगार मिल रहा है जबकि बच्चो को पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिल जाता है। 12 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समूह की महिलाओ के साथ संवाद करेंगे जिसकी तैयारी विभाग द्वारा की जा रही है।
यह भी पढ़ें :  पिज़्ज़ा बुक करने में लूट गए 84 हजार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here